क्या आप जानते है, दवाई के पत्तों में बीच में खाली जगह क्यों होती है?




कई बार जब हम मेडिकल शॉप पर दवाइयां खरीदने जाते हैं तो कुछ दवाई के पत्तों के बीच खाली जगह होती है। जब यहाँ दवाइयां नहीं होती है तो भला ये जगह क्यों खाली रखी जाती है, ये सवाल हम में से बहुत लोगों के दिमाग में आता होगा। आज हम आपको इसी सवाल का जवाब बताने जा रहे हैं।

जूनागढ़ रियासत भारत में कैसे शामिल हुई?

दरअसल दवाईयों के बीच होने वाली खाली स्पेस दवाइयों के केमिकल को आपस मे मिलने से रोकती है। ये बात आप शायद नहीं जानते हों कि ये कैमिकल आपस में रिएक्शन कर सकते हैं और इस से दवाइयां खराब हो जाती है। इसलिए इन दवाइयों को खराब होने से बचाने के लिए ये जगह खाली छोड़ी जाती है। इस से ये दवाइयां सुरक्षित रहती है। इसी स्पेस की वजह से हम पत्तों को आसानी से काट भी लेते हैं।



दवाइयों को एक जगह से दूसरी जगन पहुंचाने के लिए भी यह स्पेस काम आता है। ये एक तरह से कुशनिंग इफेक्ट की तरह काम करती है। इन खाली स्पेस से दवाइयां पैकेजिंग मशीन में भी नहीं फंसती है।




इसका एक कारण यह भी है कि इस से दवाई के पत्ते के पीछे लिखी पूरी इन्फॉर्मेशन पढ़ने में मदद मिलती है क्योकिं कई बार पूरे पत्ते में केवल एक ही गोली बचती है उस से हम उसी से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि दवाई किस चीज की है, दवाई की एक्सपायरी डेट, डोज़ आदि। इसके लिए खाली स्पेस बनाये जाते हैं।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जलते पुस्तकालय, जलती सभ्यताएं

करपात्री महाराज ने इंदिरा गांधी को क्यों श्राप दिया?

संघ नींव में विसर्जित पुष्प भाग १