कोविड 19 सावधानी हटी दुर्घटना घटी

क्या होता है Hypoxia




डॉक्टर गौरव आमेटा की कलम से_🖋️

★ Hypoxia मतलब होता है शरीर मे oxygen की कमी

★ हमारे शरीर मे oxygen की मात्रा का प्रतीक होता है SPO2. जो नार्मल 93 से 100 तक होता है ।

★सामान्यता कोई भी बीमारी हो न्यूमोनिया/ अस्थमा/हार्ट फैल/COPD सब मे ज्यादा फेफड़े खराब होने पर SPO2 कम होता है और उसके बाद सांस में तकलीफ या सांस चलती है। इन सभी बीमारियों में SPO2 #90 से नीचे जाने से पहले ही मरीज को सांस में तकलीफ महसूस होती है और इन बीमारियों में 90 से कम SPO2 होने से पहले ही सांस में तकलीफ के कारण हॉस्पिटल पहुंच जाता है और समय पर इलाज शुरू हो जाता है ।

★लेकिन COVID19 में ऐसा नही होता है और बहुत से मरीज को 90 से कम spo2 होने के बावजूद भी सांस लेने में तकलीफ नही होती,और ना ही सांस तेज होती है और सिर्फ हल्की थकावट सी महसूस होती है । इसको कहते है Happy Hypoxia और मरीज सोचता है कि बुखार जाने के बाद की कमजोरी है ।
★Covid के मरीज को जब spo2 लेवल 90 से कम होने पर भी दिक्कत नही होती तो वह बीमारी को नजरअंदाज करते है क्योंकि इस समय ज्यादातर मरीज को बुखार नही होता या हल्का बुखार होता है।




★लेकिन Covid मरीज में जब spo2 लेवल धीरे धीरे और कम होकर अगले कुछ दिनों में spo2 लेवल 70 से भी कम होता है तब इंनको सांस लेने में दिक्कत होती है, और ऐसे में जब मरीज अस्पताल पहुंचता है तो मरीज के काफी फेंफड़े खराब हो चुके होते है और उनको ventilator और अच्छी दवाई मिलने के बावजूद बचना मुश्किल हो जाता है।

👇👇

★इस समय ज्यादातर अस्पतालों में Covid ICU में बेड उपलब्ध नही है । 70 से कम SPO2 जाने पर हार्ट की myocardium में oxygen कम पहुंचने से अचानक दिल धड़कना कम हो जाता है या धड़कन बन्द हो जाये उसको ही Silent Attack कहते है

★ ये सब दिक्कत बिना corona test positive (जो केवल 62%मरीज में ही आता है )होते हुए भी हो सकती है और सब इसको Silent attack मान लेते है जबकि ये Covid के कारण हुआ था।

★ दुर्भाग्य से spo2 कम होना Covid बीमारी के 3 से 20 दिनों के समय मे कभी भी हो सकता है और ज्यादातर मरीजों को इस समय तक बुखार कम होता है या नही होता है और बुखार कम होने पर मरीज को लगता है कि वो ठीक हो रहा है ।

★ डायबिटीज , BP, 55 से ऊपर की आयु वाले , केमोथेरेपी वाले , अस्थमा , डायलिसिस , कैंसर मरीज को Hypoxia का खतरा बहुत ज्यादा है।
★बच्चो को और युवाओं को इसका खतरा बहुत कम होता है ।

★कैसे बचें Happy Hypoxia / अचानक मृत्यु से

1. बदन दर्द, गले मे खराश, बुखार , गन्ध नही आना, कमजोरी, थकावट.. ये सबसे साधारण लक्षण है Covid19 के

2. इसलिए किसी भी व्यक्ति को ऐसे कोई भी लक्षण होने पर Covid टेस्ट करवाना है और *Covid negative होने के बावजूद* अगर थोड़ी खांसी,चलने फिरने में थकावट हो रही है तो फेफड़े का CT scan (HRCT) करवाना है और Physician को जरूर दिखाना है ।

3. CT scan या RT PCR में कोई भी टेस्ट positive होने पर आपको अगर ज्यादा लक्षण है तो hospital में admit होना है ।

4. कम लक्षण होने पर घर मे ही Quarantine होकर *Oximeter* की सहायता से दिन में 4 से 5 बार SPO2 चेक करते रहना है । अगर किसी भी समय *SPO2 लेवल 93 से नीचे (20 सेकंड तक लगातार रहे)* आता है तो तुरन्त hospital में भर्ती होना है और Oxygen लगवानी है और दवाइयां शुरू करवानी है जिससे आप Serious होने या Silent Attack से बच सके ।

5. ऐसा सावधानी रखने से 95% मरीजों की जानें बच जाती है । आपको समय पर Ramdesivir , Steriod, Anticoagulant, Plasma therepy मिल जाएंगे और आपकी जान बच जाएगी
👇👇

धन्यवाद🙏

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जलते पुस्तकालय, जलती सभ्यताएं

करपात्री महाराज ने इंदिरा गांधी को क्यों श्राप दिया?

संघ नींव में विसर्जित पुष्प भाग १